2000 Note Exchange Rules: Post Office से भी बदला जाएगा आपका 2000 रुपये का नोट? यहां जान लें अपने काम की बात

2000 Note Exchange Rules: क्या आप डाकघर से अपने 2000 रुपये के नोट को बदल सकते हैं? आइए जानते हैं इस बारे में क्या कहते हैं RBI के नियम.

2000 Note Exchange Rules: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2000 रुपये के नोट को सर्कुलेशन से हटाने का फैसला किया है. लोगों के पास 30 सितंबर तक का समय है, जब वो बैंक के पास जाकर अपने 2000 रुपये के नोट को बदल सकते हैं.

इसके लिए आज यानी 23 मई, 2023 से ये सर्विस शुरू हो चुकी है. ऐसे में लोग अपने 2000 रुपये के नोट को लेकर बैंकों के चक्कर लगाने शुरू कर देंगे. सूत्रों के मुताबिक, 2000 रुपये के नोटों को बदलने की सुविधा केवल बैंकों में ही मिलेगी और इसे डाकघरों में जाकर नहीं बदला जा सकता है. हालांकि कस्टमर्स डाकघरों में 2000 रुपये के नोट जमा करा सकते हैं, क्योंकि ये नोट अभी भी लीगल टेंडर में हैं.

 

ऐसे करो अपना नोट एक्सचेंज

2000 Note Exchange

Rs 2000 Note Exchange:

RBI ने बैंकों को एक्सचेंज के लिए पहले ही सभी जरूरी व्यवस्था करने की सलाह दी थी। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) और पंजाब नेशनल बैंक (PNB) जैसे पब्लिक सेक्टर के बैंक और प्रमुख प्राइवेट बैंक, जैसे HDFC बैंक ने 2,000 रुपए का नोट एक्सचेंज करने के लिए स्पष्टीकरण जारी किया है। आइए जानते हैं कि 2000 रुपए का नोट बदलने के SBI, PNB और HDFC जैसे बड़े बैंकों ने क्या नियम लागू किए हैं

 

ऐसे करो अपना नोट एक्सचेंज

2000 Note Exchange

 

नोट बदलने की प्रक्रिया पर उठाए सवाल, कोर्ट में दायर की याचिका
वहीं, दिल्ली हाई कोर्ट में सोमवार को एक जनहित याचिका दायर कर सरकार की उस

अधिसूचना को चुनौती दी गई, जिसमें हाल में चलन से वापस लिए गए 2,000 रुपये के नोटों को बिना जरूरी फॉर्म या पहचान पत्र(आईडी) के बदले जाने की बात कही गई है। एडवोकेट अश्विनी कुमार उपाध्याय ने अपनी याचिका में दलील दी है कि इस बारे में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की अधिसूचनाएं मनमानी, बेतुकी हैं और भारत के संविधान के अनुच्छेद 14 का उल्लंघन करती हैं।

 

Board 10th, 12th Result 2023 LIVE: खत्म हो रहा है इंतजार, इस लिंक से चेक करें बोर्ड का रिजल्ट

 

याचिकाकर्ता का कहना है कि हाल में केंद्र ने यह घोषणा की थी कि हरेक परिवार के पास आधार कार्ड और बैंक खाता होना चाहिए। फिर क्यों आरबीआई बिना आईडी के 2,000 के नोट बदलने की अनुमति दे रहा है। याचिकाकर्ता ने आरबीआई और एसबीआई को यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने का निर्देश देने की कोर्ट से मांग की है कि 2,000 रुपये के नोट केवल बैंक खातों के जरिए ही बदले जाएं। इसमें कहा गया है कि 2,000 रुपये के नोट बैंक खातों में जमा कराने से उन लोगों की आसानी से पहचान हो सकेगी जिनके पास काला धन और आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक संपत्ति है।

 

Old 5 ru note : ही पाच रुपयाची नोट तुम्हाला बनवेल लखपती पहा किती आहे या पाच रुपयाच्या नोटीची किंमत

Leave a Comment